प्रधानमंत्री मोदी ने ली काशी की मिट्टी की सेहत सुधारने की प्रतिज्ञा

पीएम की प्रतिज्ञा
– मैं प्रतिज्ञा करता हूं कि मैं अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के किसानों और संगठनों/विभागों से जुड़े किसानों में मिट्टी स्वास्थ्य प्रबंधन में रुचि पैदा करने के लिए प्रयासरत रहूंगा।
– नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

वाराणसी , विश्व मृदा दिवस पर मंगलवार को प्रधानमंत्री व वाराणसी के सांसद नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र में मिट्टी की सेहत सुधारने की प्रतिज्ञा की है। देर शाम उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी साझा की। प्रतिज्ञा के पांच बिंदुओं को स्पष्ट करता स्वहस्ताक्षरित प्रमाण पत्र भी उन्होंने शेयर किया है। अपने क्षेत्र में मिट्टी की सेहत सुधारने की दिशा में किए गए प्रयासों की उन्होंने सराहना भी की है।

View image on Twitter

प्रधानमंत्री ने अपनी प्रतिज्ञा में कहा है- ‘मैं इस तथ्य से अच्छी तरह अवगत हूं कि मिट्टी एक अमूल्य प्राकृतिक संपत्ति है और मिट्टी का अच्छा स्वास्थ्य खेती की उत्पादकता व किसानों की आय बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। संसद सदस्य के रूप में मुझे लगता है कि यह मेरा कर्तव्य है कि मैं मिट्टी के स्वास्थ्य को बनाए रखने और आगे सुधार करने के सभी प्रयास करूं, ताकि आने वाले वर्षों में इसकी उत्पादकता निरंतर बनी रहे। मैं प्रतिज्ञा करता हूं कि मैं अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के किसानों और संगठनों/विभागों से जुड़े किसानों में मिट्टी स्वास्थ्य प्रबंधन में रुचि पैदा करने के लिए प्रयासरत रहूंगा।

गौरतलब है कि ‘आधुनिक अन्नदाता अभियान के तहत दैनिक जागरण ने वाराणसी सहित पूरे पूर्वांचल में मिट्टी की सेहत सुधारने के लिए मृदा परीक्षण लैब स्थापित कराने संग किसानों को प्रशिक्षित करने और जागरूक बनाने की पहल की है। इस अभियान का आगाज प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में किया था।

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *