मुंबई में एक करोड़ के पुराने नोटों के साथ चार गिरफ्तार

मुंबई: यह बात हैरानी करने वाली और सरकार की व्यवस्था की पोल खोलने वाली है कि नोटबंदी की मियाद खत्म हुए भले ही दो महीने का वक्त हो गया हो, लेकिन अभी भी पुराने बंद हुए नोटों को नए नोटों में बदलने का सिलसिला लगातार जारी है. हालांकि पुलिस इस मामले में लोगों को गिरफ्तार कर बड़ी मात्रा में पुराने नोट बरामद कर रही है.

बुधवार को ठाणे पुलिस ने मुंब्रा में एक करोड़ रुपये के पुराने नोट के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार किया. ये लोग इनोवा कार में रुपये लेकर उन्हें बदलवाने आए थे. नोटबंदी के इतने दिनों बाद जबकि नोट जमा करने की मियाद भी खत्म हो चुकी है तब भी इतने बड़े पैमाने पर पुरानी नोट बदलवाने की कोशिश हैरान करने वाली है.

पुलिस को सूचना मिली थी कि मुंब्रा में रेती बंदर के पास एक इनोवा कार में कुछ लोग पुरानी नोट बदलवाने के लिए आने वाले हैं. मुखबिर की सूचना के आधार पर पुलिस ने मौके पर  सादे कपड़ों में नजर रखी और जैसे ही इनोवा कार रुकी पुलिस ने उसकी तलाशी ली. तलाशी के दौरान पुलिस को बड़ी मात्रा में 500 और 1000 के पुराने नोट मिले. पुलिस ने इन लोगों के पास से चार महंगे फोन भी बरामद किए हैं जिनकी कीमत तीन लाख रुपये के आसपास बताई गई है.

पुलिस ने इस मामले की सूचना आयकर विभाग को दे दी और इस बात की छानबीन की जा रही है कि ये पुराने नोटों को बदलने के धंधे में और कौन-कौन लोग शामिल हैं.

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *