GA4

ब्रह्मण परिवार के मुखिया व 4 सदस्यों की घर के गिरने से मलबे में दब कर मौत, मुवावजे पर आपत्ति मिश्रा।

Spread the love

रीवा: मध्यप्रदेश के रीवा जिले में कच्चे घर में रहने वाले गरीब ब्राह्मण परिवार के साथ बड़ी दुर्घटना घटी भारी बारिश के कारण घर गिर जाने से परिवार के 4 सदस्यों मौत हो गई।

रीवा जिले में भी लगातार भारी वर्षा जारी है वर्षा के कारण गढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम घुचियारी में शनिवार देर रात कच्चा मकान गिरने की दुर्घटना में गरीब ब्राह्मण परिवार के 4 सदस्यों की मौत हो गई है। दुर्घटना में मनोज पांडे उनकी माता केमली पांडे तथा दो पुत्रियों आंचल एवं काजल की मृत्यु हुई।

हमें प्राप्त जानकारी में पता चला कि गांव में सड़क नहीं होने से प्रशासन की टीम घटना स्थल तक नहीं पहुँच सकी और मलवे में दबे परिजनों को ग्रामीणों के प्रयास द्वारा बाहर निकाला गया।

घुचियारी के सचिव से आवास योजना के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि मृतक मनोज पाण्डेय का नाम आवास योजना में पिछले वर्ष ही आ गया था। लेकिन अभी तक आवास राशि का वितरण न होने के कारण मृतक को योजना का लाभ नहीं मिल पाया। इस बार का पैसा अभी नहीं आ पा रहा है।

सड़क संपर्क न होने के कारण बचाव कार्य में देरी।

भारी बारिश के मौसम में ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आक्रोशित ग्रामीणों के अनुसार उन्होंने कलेक्टर को गांव में आने तक की गुहार लगाई, गांव में 3 किलोमीटर तक सड़क नहीं होने से गांव में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार ग्रामिणों ने सड़क के लिये स्थानीय जिम्मेदारों से कहा लेकिन गाँव मूलभूत आवश्यकताओं से महरूम है।

पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे राजनीतिक प्रतिनिधि

मौके पर पहुंचा प्रशासनिक अमला

वहीं घटना की जानकारी प्राप्त होते ही मौके पर मनगवां एसडीएम केपी पांडेय द्वारा रविवार सुबह राहत और बचाव का कार्य किया गया। दुर्घटना में घायल एक अन्य बच्ची सकुशल है जिसका गंगेव हॉस्पिटल में उपचार किया जा रहा है।

दुःखद मौत पर कलेक्टर और एसपी ने मौके पर पहुंचकर मृतक के परिजनों से मिलकर शोक संवेदना व्यक्त किया। उन्होंने हरसम्भव मदद का आश्वासन भी दिया है। एएसपी और एसडीएम सहित पूरा अमला सुबह से ही मौक़े पर है।

 

मौके पर मौजूद रीवा कलेक्टर

मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता।

घटना पर बोलते हुए रीवा कलेक्टर इलैयाराजा टी. ने कहा कि घुचियारी ग्राम में कच्चा मकान ढहने की घटना में मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। मृतकों के आश्रितों को चार – चार लाख बोलकर समाज के साथ डीएम द्वारा रूपया केवल 4 लाख देने के क्रम में एहसानों का भार लाद दिया है।

कलेक्टर ने पहले कहा कि क्षतिग्रस्त मकान का तत्काल सर्वे करके क्षतिपूर्ति राशि मंजूर की जाएगी। दुर्घटना में एक गौवंश की भी मृत्यु हुई है जिसके लिए मुआवजा राशि दी जाएगी। वहीं राजस्व अमला भी मौके पर कार्यवाही कर रहा था। देखिये इस मुवावजे में सरकारी मशीनरी कितनें करोड़ का मुवावजा दिये जाने का आकलन करती है, दूसरी बात यह मुवावजा परिवार ले पाता भी है य केवल घोषणा तक ही मुवावजा रह जाता है।

क्षतिपूर्ति का मूल्यांकन पर समाजसेवी नें मजाक करार दिया।

बाद में कलेक्टर ने बताया कि ग्राम घुचियारी में दुर्घटनाग्रस्त घर के पूरी तरह क्षतिग्रस्त होने पर पीड़ित परिवार को 95,100 रू. तथा दुर्घटना में मृत बछड़े के लिए ₹16 हजार रु. की क्षतिपूर्ति मंजूर की गई है, साथ ही घरेलू उपयोग की सामग्री नष्ट होने पर 5 हजार रु. की सहायता एवं 50 किलो खाद्यान्न प्रदान किया गया है।

वहीं ऊपरोक्त आंकलन का आरक्षण संघर्ष समन्वय समिति के राष्ट्रीय समन्वयक अभयकान्त मिश्र नें सवर्ण समाज के प्रति भद्दा मजाक करार दिया, उन्होनें परिवार को एक करोड़ का कम से कम मुवावजा दिये जाने की वकालत की।

 

मुख्यमंत्री ने जताया दुःख।

वहीं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने भी घटना पर दुख जताया है। मुख्यमंत्री ने कहा “रीवा जिले के ग्राम घुचियारी में अतिवृष्टि के कारण मकान ढहने से 4 नागरिकों की मृत्यु का समाचार अत्यंत दुखद है। ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को शांति तथा शोकाकुल परिवारों को यह गहन दुःख सहने की शक्ति देने की प्रार्थना करता हूं।”

Share
error: Content is protected !!