GA4

देश के बडे़ दान दाताओं में विप्रो प्रमुख प्रेमजी, अम्बानी तीसरे व अडाणी आठवें पायदान पर, बाबा रामदेव का नम्बर अतापता नही।

Spread the love
विप्रो के संस्थापक प्रेमजी

विप्रो के संस्थापक प्रेमजी – फोटो : सोशल मीडिया

विज्ञापन द्वारा अजय प्रजापति 7518148156.

आईटी कंपनी विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी देश में दान देने के मामले में सबसे टॉप पर हैं। वे देश के सबसे बड़े दानवीर कारोबारी बने हुए हैं। एडेलगिव हुरुन इंडिया फिलैंथ्रोपी 2021 लिस्ट के मुताबिक, वित्त वर्ष 2020-21 में अजीम प्रेमजी ने कुल 9,713 करोड़ रुपये दान दिए। यानि उन्होंने रोजाना 27 करोड़ रुपये का दान दिया है। उन्होंने परमार्थ कार्य करने वाले भारतीयों के बीच अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। रिपोर्ट के मुताबिक, महामारी से प्रभावित वर्ष के दौरान प्रेमजी ने एक चौथाई दान बढ़ा दिया।

शिव नाडर दूसरे नंबर पर।
अजीम प्रेमजी के बाद दूसरे नंबर पर रहे आईटी कंपनी एचसीएल के शिव नाडर जिन्होंने परमार्थ कार्यों के लिए 1,263 करोड़ रुपये का दान दिया। एशिया के सबसे धनी व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने 577 करोड़ रुपये दान में दिए और वह इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। कुमार मंगलम बिड़ला 377 करोड़ रुपये दान के साथ चौथे स्थान पर हैं।

अदानी आठवें नंबर पर।
देश के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति और अडानी ग्रुप के प्रमुख गौतम अडानी ने 130 करोड़ रुपये का दान किए और वे दानदाताओं की सूची में आठवें स्थान पर हैं। इन्फोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि 183 करोड़ रुपये के दान के साथ सूची में पांचवें स्थान पर रहे। शीर्ष 10 दानदाताओं में हिंदुजा परिवार, बजाज परिवार, अनिल अग्रवाल और बर्मन परिवार शामिल है।

विज्ञापन
विज्ञापन

इस सूची में कुछ नए नाम भी जुड़े हैं जिनमें से एक हैं सबसे बड़े स्टॉक निवेशक राकेश झुनजुनवाला। उन्होंने शिक्षा के प्रयासों के साथ वित्त वर्ष 2021 में अपनी कुल कमाई का एक चौथाई या 50 करोड़ रुपये दान दिया है।

कृपया हमें सहयोग करें जिस प्रकार कर सकें, हम समाज के द्वारा समाज के लिए सनातनी मूल्यों को आत्मसात कर सबसे अलग कुछ नया देनें के लिए प्रयासरत है। आपका थोडा़ सा सहयोग हमें और मजबूत बनायेगा।aakhirisach@postbank.Donation

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!