GA4

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कालेज (आरआइएमसी) उत्तराखंड, जनवरी-2023 सत्र दाखिले का काउंटडाउन शुरू, आईये जानते हैं आहर्ता।

Spread the love


राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कालेज (आरआइएमसी) के जनवरी-2023 सत्र में दाखिले का काउंटडाउन शुरू हो गया है। प्रवेश परीक्षा 04 जून-2022 को होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 25 अप्रैल, 2022 है। देहरादून के मुख्य शिक्षाधिकारी डा. मुकुल कुमार सती ने बताया कि आरआइएमसी में दाखिले के लिए कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। लिखित परीक्षा अंग्रेजी, गणित एवं सामान्य ज्ञान की होगी। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों का बौद्धिक ज्ञान व व्यक्तित्व परीक्षण के लिए साक्षात्कार होगा। साक्षात्कार के लिए उन्हीं अभ्यर्थियों को आमंत्रित किया जाएगा, जो प्रत्येक विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करेंगे। साक्षात्कार के स्थान, समय की सूचना सितंबर 2022 के पहले सप्ताह में दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में प्रवेश के लिए वही छात्र आवेदन के पात्र हैं, जिनके माता-पिता सामान्य रूप से राज्य में निवास कर रहे हैं। उम्मीदवार को आधार कार्ड जमा कराना अनिवार्य है। आधार कार्ड जमा ना कराने पर आवेदन पत्र रद कर दिया जाएगा।

यहा से लें आवेदन पत्र

आवेदन पत्र आरआइएमसी से प्राप्त किए जा सकते हैं। बाहर से खरीदे फार्म व फोटो कापी स्वीकार्य नहीं हैं। फार्म स्पीड पोस्ट से मंगाने की भी सुविधा है। स्पीड पोस्ट से मंगाने के लिए कमान्डेंट राष्ट्रीय भारतीय मिलिट्री कालेज देहरादून, स्टेट बैंक आफ इंडिया तेल भवन, बैंक कोड-01576 के नाम पर बैंक ड्राफ्ट का भुगतान कर फार्म प्राप्त किया जा सकता है। सामान्य जाति के लिए 600 रुपये व अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए 555 रुपये का बैंक ड्राफ्ट लगेगा। अनुसूचित जाति-जनजाति के उम्मीदवार के लिए जाति प्रमाण पत्र की सत्यापित छायाप्रति भेजना अनिवार्य है। आवेदक अपना पत्र व्यवहार का पूरा पता टंकित/हस्तलिखित रूप से हिंदी व अंग्रेजी में पोस्टल पिनकोड एवं फोन नंबर के साथ लिख कर भेजे। अपठनीय, अपूर्ण पता व डाक में विलम्ब/नुकसान का उत्तरदायी कार्यालय मुख्य शिक्षा अधिकारी व राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कालेज नहीं होगा।


विज्ञापन

आवेदन पत्र आरआइएमसी की वेबसाइट पर जानें के लिये यहां क्लिक करके आनलाइन भुगतान द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।

यहां भेजें आवेदन

आवेदन पत्र मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय सहस्रधारा रोड मयूर विहार देहरादून के पते पर 25 अप्रैल 2022 शाम पांच बजे तक पंजीकृत डाक से अवश्य पहुंच जाना चाहिए। कोरियर/वाहक से आवेदन पत्र स्वीकार्य नहीं होंगे। अपूर्ण एवं देर से प्राप्त आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जाएगा। आवेदन पत्र के लिफाफे के ऊपर आरआइएमसी प्रवेश परीक्षा सत्र जनवरी-2023 अवश्य लिखा हो व आवेदन पत्र के साथ पत्र व्यवहार का स्वयं का पता लिखा हुआ 9 गुणा चार इंच का लिफाफा मय 30 रुपये के डाक टिकट के साथ होना जरूरी है। आवेदक का पत्र व्यवहार का पूरा पता, पिन कोड व फोन नंबर के साथ होना चाहिए।

आयु सम्बन्धी पात्रता

अभ्यर्थी की आयु एक जनवरी 2023 को 11 वर्ष छह माह से कम और 13 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। यानी अभ्यर्थी का जन्म 2 जनवरी 2010 से पहले और एक जुलाई 2011 के बाद का नहीं होना चाहिए। प्रवेश के समय अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा सात में अध्ययनरत या कक्षा सात उत्तीर्ण कर चुका हो।

फार्म के साथ संलग्न करें

दो पासपोर्ट आकार की फोटो।

जन्म प्रमाण पत्र (नगर निगम, ग्राम पंचायत से)।

जाति प्रमाण पत्र।

प्रधानाचार्य की ओर से प्रमाणित वर्तमान कक्षा में अध्ययन का मूल रूप से फोटो सत्यापित प्रमाण पत्र।

मूल निवास प्रमाण पत्र


यदि आप चाहते हैं कि आखिरी सच परिवार की कलम अविरल ऐसे ही चलती रहे कृपया हमारे संसाधनिक व मानवीय संम्पदा कडी़ को मजबूती देनें के लिये समस्त सनातनियों का मूर्तरूप हमें सशक्त करनें हेतु आर्थिक/ शारीरिक व मानसिक जैसे भी आपसे सम्भव हो सहयोग करें।aakhirisach@postbank

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!