GA4

महाकाल लोक 11 अक्टूबर को पहुचेंगे मोदी, सुविधाओं का करेंगे लोकार्पण।

Spread the love

उज्जैन! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर को महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे इसकी तैयारियां अंतिम रूम में चल रही है । मंदिर प्रशासक के अनुसार लोकार्पण के दूसरे दिन 12 अक्टूबर से कॉरिडोर को आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा । इसके लिए जरूरी व्यवस्थाएं की जा रही हैं । महाकाल लोक में हर जगह संकेतक लगाए जाएंगे । इससे श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश से लेकर अन्य स्थानों की जानकारी मिल सकेगी । यह काम 10 अक्टूबर से पहले पूरा कर लिया जाएगा। त्रिवेणी संग्रहालय के सामने पार्किंग का उपयोग भी शुरू करने की बात कही जा रही है। इसके अलावा दिव्यांग और बुजुर्गों को त्रिवेणी संग्रहालय से मंदिर तक पहुंचाने के लिए ई – रिक्शा का संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा । महाकाल मंदिर परिसर विस्तार योजना के अंतर्गत दो चरणों में विभिन्न निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। पहले चरण का काम लगभग पूरा हो गया है । दूसरे चरण में लगभग 310 करोड़ रुपए की लागत से अलग – अलग काम और करवाए जाएंगे । दोनों चरणों में 800 करोड़ रुपए से अधिक के काम करने की योजना है।

उच्चाधिकारियों द्वारा बच्चों के शोषण का विरोध अध्यापिका एकता हुई जातिवाद का शिकार, नौकरी से बहिस्कृत, छात्र व अध्यापक, एकता के पक्ष में।

अभिषेक चढ़ार की मौत शायद खोल दें, भोपाल श्रमोदय विद्यालय के प्रादेशिक जिम्मेदारों की आंखे, अभिनिका पाण्डेय हैं य शामत, उक्त केस में आखिरी सच का सनसनीखेज खुलासा, फांसी ड्रामा था अभिषेक के सर पर चोट पायी- पिता।

दूसरे चरण में यह काम होंगे । महाकाल मंदिर विस्तारीकरण योजना के दूसरे चरण में महाराजवाड़ा को हैंस्टेज होटल के रूप में विकसित किया जाएगा । रुद्रसागर का सौंदर्यीकरण करेंगे । हॉकर्स जोन बनाया जाएगा रुद्रसागर के पश्चिमी मार्ग का विस्तार करने की भी योजना है।

महाकाल लोक में 108 स्तंभ 190 प्रतिमाएं महाकाल लोक में 108 स्तंभ बनाए हैं । इन पर भगवान शिव के आनंद तांडव की मुद्राओं को उकेरा है । छोटी – बड़ी 190 प्रतिमाओं के जरिए शिव – शक्ति और गणेश कार्तिकेय से संबंधित कथाओं को प्रस्तुत किया है । म्यूरल वॉल यानी भित्ति दीवार में शिव से जुड़े कथानकों की जानकारी दी है । मंदिर में प्रवेश के पहले श्रद्धालुओं को ज्ञान की प्राप्ति होगी । करीब 900 मीटर के इस लोक में बुजुर्ग , महिलाओं , दिव्यांगों के लिए ई – रिक्शा की सुविधा होगी।

https://youcutapp.page.link/BestEditor

लोकार्पण के बाद कर सकेंगे दर्शन : लोकार्पण के बाद 12 अक्टूबर से श्रद्धालु महाकाल लोक में प्रवेश कर सकेंगे । इसके लिए व्यवस्था की जा रही है । वर्तमान में हमारा ध्येय प्रधानमंत्री की यात्रा और लोकार्पण कार्यक्रम है । -संदीप सोनी, प्रशासक महाकाल

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!