GA4

रावण मेघनाथ य कुंम्भकरण का पुतला दहन देखना जैन मत में दोष का कारण, आईये जानते हैं जैन मत में रावण का महत्व।

Spread the love

दशहरे में रावण का पुतला दहन करके आखिर लोग क्या साबित करना चाहते हैं, हर वह आयोजक मंडल जो इस कार्यक्रम का आयोजन करता है, उसे रावण के चरित्र के बारे में क्या पता है, एक दिन पुतला दहन करते हो बाकी 364 दिन खुद रावण से भी गिरी सोंच लेकर समाज का विभिन्न प्रकार से बलात्कार करते हो। आइये जानते हैं जैन मतावलंबियों के नजर में रावण का चित्र और चरित्र।रावण तो आगामी भव में तीर्थकर बनेंगे।

दशहरा! अगर आप जैन होकर उनका पुतला दहन देखते है। तो कितना दोष लगेगा आपको ये तो भगवान ही जाने।
लेकिन उससे भी कही अधिक दोष तो मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले के दहन देखने में लगेगा। क्योंकि जैनागमनुसार रावण पुत्र इंद्रजीत और रावण अनुज कुंभकरण ने उसी भव में जैनेश्वरी दीक्षा लेकर मोक्ष पद प्राप्त किया था।

उच्चाधिकारियों द्वारा बच्चों के शोषण का विरोध अध्यापिका एकता हुई जातिवाद का शिकार, नौकरी से बहिस्कृत, छात्र व अध्यापक, एकता के पक्ष में।

अभिषेक चढ़ार की मौत शायद खोल दें, भोपाल श्रमोदय विद्यालय के प्रादेशिक जिम्मेदारों की आंखे, अभिनिका पाण्डेय हैं य शामत, उक्त केस में आखिरी सच का सनसनीखेज खुलासा, फांसी ड्रामा था अभिषेक के सर पर चोट पायी- पिता।

आज हम जो णमोकार महामंत्र का जाप करते है। उसमे जो दूसरे पद में सिद्ध भगवान का ध्यान किया गया है। वो दोनों भी उसी में आते हैं।
अर्थात सिद्ध भगवान है।
इसलिए हे! महानुभावों मिथ्यात्व को छोड़कर सम्यक्दृष्टि बने।
और जिनेंद्र भगवान के बताए मार्ग का ही अनुसरण करे। तभी हमारा दशहरा उत्सव मनाना सार्थक होगा।

दशहरा में रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतलों के दहन की जगह अपने मन के भीतर के बैर भाव, अज्ञान भाव, और अनाचार के भाव का त्याग करे और उसका दहन करे।
ये ही होगा दशहरा अर्थात विजयदशमी मनाने का सही अर्थ ।

🙏जय जिनेंद्र🙏

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!