GA4

आदिपुरुष की दस गड़बड़ जिंहोंनें दशहरे पर फिल्म का का मजा किया किरकिरा….

Spread the love

मुंबई! इन द‍िनों रावण का नाम आते ही आपको नि‍र्देशक ओम राउत की फिल्‍म ‘आद‍िपुरुष’ का नाम याद आएगा, ज‍िसमें सैफ अली खान (Saif Ali Khan) लंकेश बने नजर आ रहे हैं। पर द‍िक्‍कत ये है कि ये लंकेश सालों से हमारे द‍िमाग में बसे रावण की इमेज से बेहद अलग है। दशहरे के इस मौके पर रावण के दस स‍िरों की तरह ही हम आपको बताते हैं कि प्रभास की फिल्‍म ‘आद‍ि पुरुष’ के टीजर में वो कौनसी 10 गड़बड़‍ियां हैं जो आपको बार-बार खटकती हैं।

दशहरे पर सालों से रावण दहन की प्रथा है। दरअसल दहन की प्रथा का संबंध क‍िसी व्‍यक्ति को जलाने से नहीं, बल्‍कि इस रूप में हम रावण से जुड़ी 10 बुराइयों का दहन करते हैं।

इन द‍िनों रावण का नाम आते ही आपको नि‍र्देशक ओम राउत की फिल्‍म ‘आद‍िपुरुष’ का नाम याद आएगा, ज‍िसमें सैफ अली खान लंकेश बने नजर आ रहे हैं। पर द‍िक्‍कत ये है कि ये लंकेश सालों से हमारे द‍िमाग में बसे रावण की इमेज से बेहद अलग है।आइए दशहरे के इस मौके पर रावण के दस स‍िरों की तरह ही हम आपको बताते हैं कि प्रभास की फिल्‍म ‘आद‍ि पुरुष’ के टीजर में वो कौनसी 10 गड़बड़‍ियां हैं जो आपको बार-बार खटकती हैं।

‘आद‍िपुरुष’ के टीजर में जो सबसे पहले ध्‍यान खींचता है वो है बेहद कमजोर वीएफएक्‍स। चाहे वानर सेना के रूप में द‍िखाए गए ‘च‍िंपैंजीनुमा’ नकली चर‍ित्र हों या फिर आसमान में उड़ते काले ग‍िद्धनुमा पक्षी, इस फिल्‍म का बेहद कमजोर वीएफएक्‍स आपका ध्‍यान अपनी तरफ खींचता है। VFX पर कुछ ऐसा हंगमाा मचा है कि अजय देवगन की वीएफएक्‍स कंपनी ने तुरंत बयान जारी किया कि भइया इस सारे मामले से हमारा कोई मतलब नहीं है। ये हमने नहीं बनाया।’

काली लंका – सालों से हम सोने की सुनहरी लंका की सुंदरता का बखान सुनते रहे हैं। लंका दहन की पूरी कहानी भी आपने सुनी है, लेकिन इस फिल्‍म के टीजर में सुनहरी की जगह काली लंका नजर आई है।

कास्‍ट्यूम- टीजर में चाहे श्रीराम नजर आएं या हनुमान, हर क‍िसी के कपड़े देख आपको क‍िसी योद्धा की याद तो आएगी पर रामायण का फील नहीं आएगा।

हनुमान – मध्य प्रदेश के गृह मंत्री ने ‘आदिपुरुष’ में रामभक्त हनुमान के परिधान को लेकर आपत्ति की है। उन्होंने कहा है कि फिल्म में जो हनुमान जी का अंग वस्त्र है वो चमड़े का दिख रहा है। इससे हमारी आस्था को चोट पहुंचती है। हमारी मांग है कि फिल्म के निर्माता वो दृश्य हटाएं, नहीं तो हम कानूनी कार्रवाई करेंगे।

बात करते हैं, पुष्‍पक व‍िमान की ज‍िसमें रावण ने सीता माता का हरण क‍िया था, लेकिन इस टीजर में लंकेश एक व‍िशालकाय ग‍िद्धनुमा पक्षी पर बैठे नजर आ रहे हैं

रावण बना लंकेश- अब रावण पर तो सारी बहस ही हो रही है। दरअसल इस टीजर में रावण का लुक सवालों के घेरे में हैं। बिना मुकुट के घुरराकर लोगों को डराता रावण क‍िसी राक्षस जैसा लग रहा है। रावण के इस लुक को लोगों ने अलाउद्दीन ख‍िलजी से जोड़ द‍िया है।

माता सीता – हालांकि सीता की इस टीजर में एक ही झलक न‍जर आई है, लेकिन कुछ लोगों को सीता के अवतार से भी आपत्ति द‍िख रही है.

श्री राम- फ‍िल्‍म में प्रभास श्री राम बने हैं. मर्यादा पुरुषोत्तम राम की ज‍िस छव‍ि को आप प्रभास में देखना चाहते हैं, वो नजर नहीं आ रही है.

वानर सेना – वानर सेना के बल पर श्रीराम ने रावण के ख‍िलाफ पूरा युद्ध जीत ल‍िया था। लेकिन इसी वानर सेना को आद‍िपुरुष में ‘च‍िंपैंजी सेना’ बना कर द‍िखाया है। ये सारे सीन क‍िसी वीड‍ियोगेम जैसे लग रहे हैं।
VFX- ‘आद‍िपुरुष’ के टीजर में जो सबसे पहले ध्‍यान खींचता है वो है बेहद कमजोर वीएफएक्‍स. चाहे वानर सेना के रूप में द‍िखाए गए ‘च‍िंपैंजीनुमा’ नकली चर‍ित्र हों या फिर आसमान में उड़ते काले ग‍िद्धनुमा पक्षी, इस फिल्‍म का बेहद कमजोर वीएफएक्‍स आपका ध्‍यान अपनी तरफ खींचता है. VFX पर कुछ ऐसा हंगमाा मचा है कि अजय देवगन की वीएफएक्‍स कंपनी ने तुरंत बयान जारी किया कि भइया इस सारे मामले से हमारा कोई मतलब नहीं है. ये हमने नहीं बनाया.’

उच्चाधिकारियों द्वारा बच्चों के शोषण का विरोध अध्यापिका एकता हुई जातिवाद का शिकार, नौकरी से बहिस्कृत, छात्र व अध्यापक, एकता के पक्ष में।

अभिषेक चढ़ार की मौत शायद खोल दें, भोपाल श्रमोदय विद्यालय के प्रादेशिक जिम्मेदारों की आंखे, अभिनिका पाण्डेय हैं य शामत, उक्त केस में आखिरी सच का सनसनीखेज खुलासा, फांसी ड्रामा था अभिषेक के सर पर चोट पायी- पिता।

आद‍िपुरुष के नाम पर सवाल- त्रिगुणात्मक ब्रह्म की अवधारणा में सृष्टिकर्ता विष्णु को आदिपुरुष की संज्ञा दी गई है। यानी सृष्टि का सबसे पहला या आदिम प्राणी, जो इस चराचर जगत में सबसे पहले आया, वो भगवान विष्णु हैं। विष्णु को ‘अज’ कहा जाता है, अर्थात् जिसका जन्म नहीं हुआ हो। इसलिए भगवान विष्णु ही आदिपुरुष हैं। राम, कृष्ण या परशूराम व‍िष्‍णु के इन अवतारों ने माता के गर्भ से जन्म लिया है, इसलिए ये आदिपुरुष नहीं कहला सकते.एक दूसरी धारणा भी देख लें। साम्ब पुराण के मुताबिक सूर्य को आदिपुरुष कहा गया है, संसार की रचना से लेकर उसके पालन तक का भार सूर्य पर है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!