GA4

होशियार….! खबरदार….! कोविड-19 की चुनौती, दुनिया पर मण्डरा रहा एक और खतरा, जिसके साप्ताहिक रूप से लगभग पैंतीस लाख मामले सामने आए।

Spread the love

प्रिय सहकर्मी, टेस्ट- ट्रैक- ट्रीट- टीकाकरण की पांच- गुना रणनीति पर अपना ध्यान केंद्रित करने और कोविड उपयुक्त व्यवहार के पालन के साथ भारत कोविड-19 वायरस के संचरण को प्रतिबंधित करने में सक्षम रहा है, वर्तमान में साप्ताहिक आधार पर लगभग बारह सौ मामले सामने आ रहे हैं।

कोविड-19 की सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती अभी भी दुनिया भर में बनी हुई है, जिसके साप्ताहिक रूप से लगभग पैंतीस लाख मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जून, 2022 में कोविड-19 के संदर्भ में संशोधित निगरानी रणनीति के लिए परिचालन संबंधी दिशा- निर्देश जारी किए गए थे, जिसमें संदिग्ध और पुष्ट मामलों का जल्द पता लगाने, आइसोलेशन, टेस्टिंग और समय पर प्रबंधन का आह्वान किया गया है। ताकि प्रकोप का पता लगाया जा सके और उस पर काबू पाया जा सके। नए SARS-CoV-2 प्रकार। इसलिए, मौजूदा वेरिएंट के रुझानों की निगरानी करना महत्वपूर्ण है।



जैसाकि जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका, कोरिया गणराज्य, ब्राजील और चीन में अचानक मामलों में तेजी को देखते हुए, सकारात्मक मामले के नमूनों के पूरे जीनोम SARS-CoV-2 अनुक्रमण को ट्रैक करने के लिए आवश्यक है, कि भारत जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) नेटवर्क के माध्यम से वेरिएंट य इस तरह की कवायद देश में चल रहे नए वेरिएंट, यदि कोई हो, का समय पर पता लगाने में सक्षम होगी और इसके लिए आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय करने की सुविधा प्रदान करेगी।

इस संदर्भ में, सभी राज्यों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया जाता है। जहां तक ​​संभव हो, सभी सकारात्मक मामलों के नमूने, दैनिक आधार पर, निर्दिष्ट INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग प्रयोगशालाओं (IGSLS) को भेजे जाएं, जो राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए मैप किए गए हैं।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा की जा रही लगातार कड़ी मेहनत की सराहना करता है और इस संबंध में सभी राज्यों को आवश्यक समर्थन देना जारी रखेगा।


Share
error: Content is protected !!