GA4

लखनऊ में जलाई गयी रामचरित मानस, डाक्टर रोली तिवारी मिश्रा करेंगी सपा मुख्यालय पर रामचरित मानस पाठ- सूत्र

Spread the love

उत्तर प्रदेश राजधानी लखनऊ में रामचरित पर बवाल बढ़ता ही जा रहा है। एक तरफ जहां स्वामी प्रसाद के विवादित बयान के खिलाफ प्रदर्शन और पुतला जलाया जा रहा है। वहीं राजधानी लखनऊ में स्वामी प्रसाद मौर्या के समर्थन में अखिल भारतीय ओबीसी महासभा ने रविवार को पीजीआई के वृंदावन योजना में जमकर विरोध प्रदर्शन किया। महासभा के लोगों ने नारेबाजी की। इस दौरान महासभा ने रामचरितमानस की प्रतियों को जलाकर विरोध प्रदर्शन किया।

स्वामी प्रसाद का क्या था बयान

दरअसल, स्वामी प्रसाद मौर्य ने रविवार को कहा था कि रामचरितमानस की कुछ पंक्तियों में जाति, वर्ण और वर्ग के आधार पर यदि समाज के किसी वर्ग का अपमान हुआ है तो वह निश्चित रूप से धर्म नहीं है। यह अधर्म है, जो न केवल भाजपा बल्कि संतों को भी हमले के लिए आमंत्रित कर रहा है। मौर्य ने कहा था कि रामचरित मानस की कुछ पंक्तियों में तेली और कुम्हार जैसी जातियों के नामों का उल्लेख है जो इन जातियों के लाखों लोगों की भावनाओं को आहत करती हैं। उन्होंने मांग की कि पुस्तक के ऐसे हिस्से पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए, जो किसी की जाति या किसी चिह्न के आधार पर किसी का अपमान करते हैं।



स्वामी प्रसाद पर इन धाराओं में दर्ज हो चुका है मुकदमा

स्वामी प्रसाद के खिलाफ 295-ए धार्मिक भावना को आहत करने, 153-ए धार्मिक भावना को ठेस पहुंचा कर शांति भंग करना, 505 (2) घृणा पैदा करने के उद्देश्य से बयान देना और 504 शांति भंग करने का इरादा रखने की धाराएं लगाई गई हैं। शिवेंद्र का दावा है कि आरोपी सपा नेता के बयान को लगातार सोशल मीडिया पर प्रचारित किया जा रहा है। जिससे एक समुदाय की भावना को आघात लगा है।

डाक्टर रोली तिवारी मिश्रा कर सकती हैं सपा मुख्यालय पर रामचरित मानस पाठ- सूत्र

वहीं हमारे विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लखनऊ में जलाई गयी रामचरित मानस के विरोध में समाजवादी पार्टी की प्रवक्ता डाक्टर रोली तिवारी मिश्रा करेंगी शीघ्र सपा मुख्यालय पर रामचरित मानस पाठ का आयोजन करनें जा रहीं हैं। जिसके नियोजन का जिम्मा भी डाक्टर रोली तिवारी मिश्रा नें अपनें विश्वासपात्र किसी मिश्रा जी को दे चुकी हैं। यह कार्यक्रम यथाशीघ्र आयोजित किया जायेगा।


Share
error: Content is protected !!