GA4

अनन्या श्रीवास्तव हत्या कांड में स्कूल प्रधानाचार्य, प्रबंधन व खेल अध्यापक कनोजिया पर दुष्कर्म के हत्या का मामला दर्ज।

Spread the love

अयोध्या। राम नगरी अयोध्या के कैंट स्थित प्रतिष्ठित सनबीम स्कूल की तीसरी मंजिल से शुक्रवार को रहस्यमयी तरीके से गिरकर 10वीं की छात्रा अनन्या श्रीवास्तव की मौत हो गई। मामले में पुलिस ने छात्रा के बाबा की तहरीर पर स्कूल के प्रबंधक बृजेश यादव, प्रधानाचार्य रश्मि भाटिया और स्पोर्ट्स टीचर अभिषेक कनौजिया के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म, साक्ष्य मिटाने, पॉक्सो व हत्या करने की रिपोर्ट दर्ज की है‌।पुलिस मामले की जांच पड़ताल में जुटी है।



पुलिस के मुताबिक मामले में प्रधानाचार्य ने परिजनों व मीडिया को गुमराह किया था और कहा था कि मौत झूले से गिरने से हुई है। जिस जगह पर छात्रा गिरी थी। उस जगह खून के निशान भी मिटाए गए थे। ग्रीष्मावकाश के चलते विद्यालय बंद था। परिजनों का कहना है कि प्रधानाचार्य ने शुक्रवार को उसे विद्यालय में बुलाया था। पुलिस अधिकारियों का कहना था कि स्कूल में खून या अन्य निशान नहीं मिले हैं।

मामले में स्कूल प्रबंधन की भूमिका संदिग्ध मानी जा रही है। पूरे मामले की गहनता जांच की जा रही है। छात्रा अनन्या उसरू निवासी संजीव श्रीवास्तव की पुत्री थी। परिजनों के मुताबिक शुक्रवार सुबह करीब नौ बजे अनन्या कैंट क्षेत्र में अयोध्या-रायबरेली रोड स्थित सनबीम स्कूल गई थी। आधे घंटे बाद वह स्कूल परिसर के दाहिने तरफ गंभीर हालत में पड़ी मिली। अनन्या के सिर व पैर में गंभीर चोट लगी थी। छानबीन में पता चला कि स्कूल में लगे सीसीटीवी कैमरे में अनन्या के तीसरी मंजिल से गिरने का वाकया कैद हुआ है।



मृतका के चाचा राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि अनन्या के गंभीर रूप से घायल होने के बारे में शुरू में स्कूल प्रबंधन नें नहीं बता रहा था। स्कूल के कुछ लोगों ने झूले से गिरकर घायल होने की आशंका जताई। स्कूल प्रबंधन ने ही उसे अस्पताल में भर्ती कराया और घटना के करीब घंटे भर बाद घरवालों की सूचना दी गई। बताया कि अनन्या बुरी तरह से घायल थी, उसका एक पैर टेढ़ा हो गया था। एक पैर की हड्डी टूटकर बाहर निकल आई थी। सिर में भी गंभीर चोट थी। अस्पताल में उसे दो यूनिट खून भी चढ़ाया गया। अनन्या के पिता संजीव श्रीवास्तव भारत पेट्रोलियम में कार्यरत हैं। मां रुचि श्रीवास्तव सिद्वार्थनगर में परिषदीय स्कूल में अध्यापिका हैं। वह वर्तमान में छोटी बेटी के साथ अपने मायके इंदौर गई थी।

सीसीटीवी फुटेज में जहां अनन्या गिरती हुई दिखाई दे रही है, वहां खून के किसी तरह के निशान थे। जबकि वह गिरने के बाद जिस तरह घायल हुई व उसके शरीर में महज तीन मिलीग्राम खून बचा था। ऐसे में घटनास्थल पर खून के निशान न मिलना, कुछ और ही इशारा करता है। वहीं घटनास्थल के पास नाली में पानी दिख रहा, ऐसे में संभावना जताई रही कि स्कूल प्रबंधन द्वारा कहीं खून के निशान को मिटा तो नहीं दिया। वहीं हादसे के बाद स्कूल के कई कैमरे व फुटेज भी गायब होने की संभावना जताई जा रही है। बहरहाल बहुत सी परिस्थितियां ऐसी है जो स्कूल प्रबंधन को शक के घेरे में डाल रही है।



स्कूल की प्रधानाचार्य रश्मि भाटिया का कहना था कि घटना कैसे हुई, उन्हें मालूम नहीं है। वह सुबह से छात्रा के साथ अस्पताल में हैं। सीओ सिटी शैलेंद्र सिंह ने बताया कि सूचना पर पुलिस ने घटनास्थल की जांच की है। सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद पता चला कि अनन्या की स्कूल की तीसरी मंजिल से गिरकर मौत हुई है। बताया कि जहां अनन्या गिरी थी, वहां खून का कोई निशान नहीं था। मौके पर मिला मृतका का चश्मा व मोबाइल टूटा नहीं था। स्कूल प्रबंधन ने भी छात्रा के परिजनों को बिना सूचना दिए ही अस्पताल में भर्ती कराया। उन्हें देर से सूचना दी। बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से मौत की वजह स्पष्ट हो सकेगी। छात्रा के स्कूल की छत पर जाने और फिर संदिग्ध हालात में गिरने के पहलू पर जांच की जा रही है।



मृतका के पिता संजीव श्रीवास्तव ने बताया कि सुबह उन्हें प्रयागराज जाना था। बिटिया ने कहा कि उसे स्कूल की पत्रिका में अपनी कविता छपवानी थी। इसके लिए प्रिंसिपल मैंम ने स्कूल बुलाया है। उन्होंने परिचित के माध्यम से अनन्या को सुबह करीब 8:50 बजे स्कूल भेज दिया। इसके बाद वह प्रयागराज के लिए निकल गए। रास्ते में सुबह करीब 10:10 पर उनके पास फोन आया कि अनन्या झूले से गिकर घायल हो गई, तब वह प्रतापगढ़ से ही वापस लौट आए। करीब 12:30 बजे अस्पताल जाकर देखा तो वह बेहोश थी।


Share
error: Content is protected !!